Voting List में अपना नाम है या कट गया, अपनें फोन से इस प्रकार चेक करें

भारत एक ऐसा देश जहा पर प्रतेक माह कही ना कही चुनाव होते ही रहते है। चुनाव में एक एक वोट बहुत कीमती होता है। लेकीन बड़ी बात ये है कि Vote आप तब ही दे सकते हैं जब मतदान की सूची या फिर Votar लिस्ट में आपका नाम हो।

विवरण

कई बार ऐसा होता की पीछले चुनाव (election) के दौरान Votar List में आपका नाम होता है। लेकीन जेसी ही नए चुनाव आते है और आने वाले चुनाव में आपको पता लगता है कि आपका नाम कट गया है।

तो इस समस्या का आज एक तारिका बताते है की जिससे की आप अपनें घर से ही अपने Mobile पर चेक कर पाएंगे की वोटर लिस्ट में आपका नाम है या फिर नहीं।

Voting List में नाम चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप यह जानना चाहते है कि votar list में आपका नाम है या फिर कट हो गया तो फिर…. निचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करे

  •  सबसे पहले आप अपनें phone ya laptop के ब्राउजर में यह वेबसाइट www.nvsp.in टाइप करके इसे खोले। इसके बाद आपके सामने राष्ट्रीय मतदान सेवा पोर्टल खुल जायेगा।

Voting List

  • अब यहा पर बाई और search का एक ऑपशन दिखेगा, जैसे ही आप उस पर क्लीक करेंगे तो एक नया पेज खुल जायेगा। जिसका URL http://electoralsearch.in होगा। अब यहा पर आप दो तरीको से अपना नाम Votar List में check कर सकते हैं।…

Voting List

  • 1 पहले तरीके में आप अपनें नाम, पिता का नाम, पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदि का नाम डाल कर के अपना नाम चेक कर सकते हैं । और आगे आप जानेंगे दूसरा तरीका
  • 2 तरीके में आप अपनें नाम के बजाए मतदान पहचान– पत्र क्रमांक संख्या से  search करें। इसके लिए आपके यहा इसी पेज में एक ऑपशन मिल जायेगा। Votar ID Card की सहायता से नाम सर्च करना सरल है। क्योंकि की पहले वाले तरीके में आपको कई प्रकार की जानकारी देनी पड़ती हैं। वैसे तो बिहार, आंध्रप्रदेश एवं तमिलनाडु के लोगों के लिए Massage सुविधा है। आगे आप जानेंगे मेसेज वाला तरीका।

Voting List

  • बिहार, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के लोग मैसेज भेज कर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है। इसके लिए पहले आपको ELE टाईप करना और फिर अपना 10 अंकों का मतदान संख्या टाईप करके इस 56677 भेजे। मैसेज भेजने पर आपके मोबाईल नंबर से 3 रूपये करेंगे।

अन्य पढ़े –

जल्दी मिल जायेगा चोरी हुआ Android Phone स्विच ऑफ होने के बाद भी मिलेंगी मोबाईल की लाइव लोकेशन

आधार कार्ड के माध्यम से ही एक्टिवेट हो जायेगा,PhonePe UPI,ATM कार्ड की नही पड़ेगी आवश्यकता, जानें पुरा तरीका

Leave a Comment