Digital Locker Kya Hai ? हिन्दी में जानकारी | 2022

Digital Locker Kya Hai? आजकल हर कोई काम इंटरनेट के माध्यम से होने लगा हैं। इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के कारण से सरकार ने भी सबकुछ डिजिटल करने का लक्ष्य ले लिया हैं। और मोदीजी ने भारत में Digita India की एक क्रांति चला दी है । जिसमें हर कोई काम Digital होने लगा है चाहे वो सरकारी योजना या बैंक का भुगतान हो । इन सभी Digital Transaction को देखते हुए सरकार ने एक Digital Locker ke नाम से ऐप्स लांच किया है। इसमें हम अपने सारे Document रख सकते है और जब चाहें डिजिटल लॉकर से निकाल कर इस्तमाल कर सकते हैं। हमारी इस पोस्ट में आप जानेंगे की Digital Locker Kya Hai?  अतः आप हमारी यह पोस्ट शुरु से अंत तक अवश्य पढ़े।

Digital Locker Kya Hai?

यह एक ऐसा Locker Apps है जहा पर हम अपने जरूरी Document को सेव कर सकते है और जब चाहें यहा से निकाल कर कही भी इस्तमाल के सकते हैं। Digital Locker में हमारे डॉक्यूमेंट सेफ एवं सुरक्षित रहते है यह ऐप भारत सरकार के द्वारा बनाया गया हैं। डिजिटल लॉकर ऐप आने के बाद हम अपने Hard Copy डॉक्यूमेंट को कहीं भी साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इस डिजिटल लॉकर से निकाल कर इस्तमाल कर सकते हैं।

कैसे Digital Locker में दस्तावेजों को अपलोड करें?

  1. डिजिटल लॉकर में अकाउंट बनाने के बाद उस में (मोबाइल या ऑफिशियल वेबसाइट) से Login करें।
  2. इसके बाद Upload के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब जिस भी दस्तावेज को अपलोड करना है उसे अपने phone या Computer में से सिलेक्ट कर लें।
  4. इसके बाद आपका दस्तावेज अपलोड हो जाएगा।
  5. फिर उस दस्तावेज को आप कही भी ऐप में से निकाल कर इस्तमाल कर सकते हैं।

डिजिटल लॉकर में अधिकतम कितना स्पेस होता हैं?

आप Digital Locker में अधिकतम 50MB तक की Document ही Upload kr सकते है। अगर आप 50MB से अधिक फाइल अपलोड करोगे तो डिजिटल लॉकर में अपलोड नहीं होगी।

Digital Locker ऐप कब लांच किया गया?

Digital Locker या Digilocker यह दोनो एक ही है यह एक प्रकार का वर्चुअल लॉकर है, जिसे अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने Jully 2015 में लांच किया गया था। डिजिलॉकर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड के बिना डिजीलॉकर में अकाउंट nhi बना सकते हैं।

डिजिटल डॉक्यूमेंट क्या है?

अगर आपका Digilocker काम नहीं करता है तो आपको अपने डिजिलॉकर को Playstore से अपडेट करना होगा। प्लेस्टोर से अपडेट करने पर वहा से आपको न्यू डिजिलॉकर प्राप्त होगा। अपडेट डिजिलॉकर को ओपन कर के यूज करने पर आपका डिजिलॉकर सही से काम करने लगेगा। डिजिलॉकर पर आपके दस्तावेज संग्रहीत और सुरक्षित रहते हैं।

Best Conference Call Application

YouTube Se Video Kaise Download Kare

डिजिलॉकर में कौन -कौन से दस्तावेज जमा किए जा सकते हैं?

डिजिलॉकर में हम जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, अकादमिक मार्कशीट, पान कार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, आदि प्रमाणिक दस्तावेजों एवं प्रमाणपत्रों को जमा कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तो हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया की Digital Locker Kya Hai? और यह भी जानकारी दी  की डिजिलॉकर में अकाउंट कैसे बनाते  है और कैसे डॉक्यूमेंट अपलोड करते हैं। हमे आशा है की आपको हमारी यह पोस्ट  पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे की डिजिलॉकर क्या है। और इसमें डॉक्यूमेंट कैसे अपलोड करते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तो एवं फैमिली मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

Leave a Comment